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दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में अब चंडीगढ़ की तर्ज पर बरसाती पानी की निकासी का इंतजाम किया जाएगा। इसको लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की इंजीनियरिंग शाखा ने सर्वे शुरू कर दिया है। इसके साथ-साथ यह फैसला लिया है कि सड़क के साथ लगते बरसाती नालों में पानी निकासी के लिए अधिक से अधिक नालियां बनाई जाएं, जिससे कि सड़क पर पानी अधिक समय तक चलने की बजाय इन नालियों के माध्यम से बरसाती नाले में चला जाए।
जीएमडीए की मुख्य सड़कों की लंबाई 360 किलोमीटर से अधिक है। मौजूदा समय में इन सड़कों के साथ लगते बरसाती नालों में पानी जाने के लिए प्रत्येक 50 मीटर पर नालियां बनी हुई हैं। ऐसे में अब हर 10 मीटर पर यह नालियां बनाई जाएंगी। इसके पीछे अधिकारियों का तर्क है कि गांव घाटा से लेकर हीरो होंडा चौक तक ढलान करीब 70 मीटर है। ऐसे में पानी तेज गति से नीचे आता है। नालियां दूर होने के कारण पानी सड़क पर चलने लग जाता है। सड़क का लेवल ठीक न होने पर जलभराव हो जाता है।
एक माह में सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.श्रीनिवास ने चंडीगढ़ की तर्ज पर पानी निकासी का बंदोबस्त करने के आदेश जारी किए हैं। इसको लेकर सर्वे शुरू कर दिया है। एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। इसके पश्चात टेंडर लगाकर बरसाती पानी की निकासी के इंतजाम को दुरुस्त किया जाएगा। बता दें कि जीएमडीए ने 112 जगह चिन्हित की हैं, जहां पर जलभराव की स्थिति सबसे अधिक होती है।
कॉलोनियों और सेक्टर को नहीं जोड़ा बरसाती नालों से
जीएमडीए के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम और मानेसर नगर निगम ने कॉलोनियों, सेक्टर और गांवों के बरसाती नालों को मुख्य बरसाती नालों से नहीं जोड़ा है, जिस वजह से जलभराव की स्थिति बनती है। इसमें पालम विहार भी शामिल है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दोनों नगर निगम आयुक्त को इस सिलसिले में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
एनएच-48 पर जलभराव के कारणों की जांच होगी
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने आदेश जारी किए हैं कि दिल्ली-जयपुर हाईवे (एनएच-48) पर जलभराव के कारणों की जांच की जाए। जीएमडीए के इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बताया है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के बरसाती नाले कई जगह पर मुख्य बरसाती नालों से जुड़े नहीं हुए हैं। इस वजह से सर्विस रोड पर जलभराव की स्थिति बनती है।
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