[ad_1]
ये दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर और मेरठ साउथ स्टेशन की तस्वीरें हैं। ये तस्वीरें NCRTC ने जारी की हैं।
मेरठवासियों का बहुप्रतीक्षित इंतजार आज खत्म हो जाएगा। नमो भारत ट्रेनें आज दोपहर 2 बजे से गाजियाबाद से मेरठ तक दौड़ने लगेंगी। साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन (भूड़ बराल) तक 42 किलोमीटर तक का सफर सिर्फ 25 मिनट में पूरा हो सकेगा। NCRTC का कहना है कि कोई उदघ
.
मेरठ के अंदर मेट्रो, आउटर में चलेगी नमो भारत ट्रेन
ये ट्रेन मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ, मुरादनगर, दुहाई डिपो, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद होते हुए साहिबाबाद स्टेशन पहुंचेगी। फिलहाल इस ट्रेन का फायदा मेरठ के टीपीनगर, परतापुर इलाके में रहने वाले लोगों को खासकर मिलेगा। वे गांव भूड़ बराल पर पहुंचकर मेरठ साउथ स्टेशन से नमो भारत ट्रेन पकड़ सकते हैं और गाजियाबाद में साहिबाबाद स्टेशन पर पहुंच सकते हैं। साहिबाबाद स्टेशन के नजदीक ही वैशाली मेट्रो स्टेशन हैं। यहां से लोग मेट्रो में बैठकर दिल्ली में कहीं भी जा सकते हैं। मेरठ का साउथ स्टेशन शहर का आउटर पॉइंट है। मेरठ शहर के अंदर मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी। वो मेरठ साउथ स्टेशन पर आकर नमो भारत ट्रेनों से कनेक्ट हो जाएंगी।
4 पॉइंट में समझिए, कैसे आगे बढ़ी रैपिड रेल
- 20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पहले फेज में इन ट्रेनों का संचालन गाजियाबाद में साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो (17 किलोमीटर दूरी) तक हुआ।
- 05 मार्च 2024 को दुहाई डिपो से आगे मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक (17 किलोमीटर दूरी) इन ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ।
- 18 अगस्त 2024 को मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से आगे मेरठ साउथ स्टेशन (8 किलोमीटर दूरी) तक ट्रेन चलाई जा रही है।
- अब एक तरफ मेरठ साउथ से मोदीपुरम और दूसरी तरफ साहिबाबाद से दिल्ली सराय काले खां स्टेशन तक संचालन शुरू होना रह गया है, जो अगले साल 2025 में होगा।
रीजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट समझिए
- देश की पहली रीजनल रैपिड रेल ट्रैक की कुल लंबाई 82.15 किलोमीटर है। ये ट्रैक दिल्ली के सराय काले खां से शुरू होकर मेरठ के मोदीपुरम तक जाता है।
- इसका ट्रैक 68.03 किलोमीटर एलिवेटेड और 14.12 किलोमीटर ट्रैक अंडरग्राउंड है।
- रैपिड रेल का रनिंग रूट 68 किलोमीटर उत्तर प्रदेश और 14 किलोमीटर दिल्ली में है।
- इसका पहला स्टेशन दिल्ली का सराय काले खां और आखिरी स्टेशन मेरठ का मोदीपुरम है।
- रैपिड रेल का कुल प्रोजेक्ट 30274 करोड़ रुपए का है।
नमो भारत ट्रेनों की खासियत और सुविधाएं
- ये ट्रेन 180 KMPh की स्पीड पर डिजाइन की गई है, लेकिन ये अभी 160 KMPh पर दौड़ेगी। इतनी गति से दौड़ने वाली ये देश की पहली ट्रेन होगी।
- ट्रेन में कुल 6 कोच हैं। इसमें एक कोच प्रीमियम और दूसरा महिलाओं के लिए रिजर्व है। सामान्य कोच में 72 और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं। हालांकि पूरी ट्रेन में बैठकर और खड़े होकर एक बार में 1700 यात्री सफर कर सकेंगे।
- एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई 2×2 ट्रांसवर्स सीटिंग, खड़े होकर यात्रा करने के लिए पर्याप्त स्थान, लगेज रैक, CCTV कैमरे, लैपटॉप/मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप की सुविधा होगी।
- प्रत्येक कोच में महिलाओं के अलावा दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित हैं। इसमें व्हीलचेयर और स्ट्रेचर भी रखने की सुविधा है।
- प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। दिल्ली से मेरठ जाने पर ये कोच पहला होगा, वहीं मेरठ से दिल्ली आने पर ये अंतिम वाला कोच होगा।
- छोटे बच्चों के मद्देनजर महिला शौचालय में डायपर चेंजिंग स्टेशन की व्यवस्था की गई है।
[ad_2]
Source link