[ad_1]
नई दिल्ली8 दिन पहले
- कॉपी लिंक
फोर्स मोटर्स ने अपनी अपकमिंग SUV गुरखा के 5-डोर वर्जन का फर्स्ट लुक जारी किया है। कंपनी 2022 से गुरखा 5-डोर पर काम कर रही है और इसके प्री-प्रोडक्शन मॉडल को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। नई गुरखा में 3-डोर वर्जन से 425mm लंबा व्हीलबेस भी मिलेगा।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, SUV को इंडियन मार्केट में इस साल जून में लॉन्च किया जा सकता है। फोर्स गुरखा 5-डोर की कीमत 16 लाख रुपए से शुरू हो सकती है, जबकि वर्तमान में 3-डोर गुरखा की शुरुआती कीमत 5.10 लाख रुपए है। लॉन्च होने के बाद 5-डोर गुरखा का मुकाबला सेगमेंट में अपकमिंग थार 5-डोर और मारुति जिम्नी से रहेगा।
गुरखा 5-डोर : एक्सटीरियर डिजाइन
तस्वीर से पता चलता है कि अपकमिंग 5-डोर SUV का डिजाइन गुरखा 3-डोर से मिलता-जुलता होगा, लेकिन कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। अपकमिंग फोर्स गुरखा 5-डोर में 3-डोर मॉडल के राउंड शेप हेडलैंप्स की तुलना में LED DRLs के साथ नए स्कॉयर शेप हेडलैंप यूनिट मिलेगी। हालांकि, कंपनी की सिग्नेचर टू-स्लैट ग्रिल लाइफस्टाइल SUV में भी दी जाएगी।
इसके अलावा लेटेस्ट कार में 3-डोर वर्जन के 16-इंच पहियों की जगह 18-इंच डायमंड-कट डुअल टोन अलॉय व्हील और 2 एक्स्ट्रा रियर डोर दिए गए हैं। फ्रंट और रियर में नए बंपर के अलावा किसी अन्य बड़े बाहरी बदलाव की उम्मीद नहीं है। इसमें 3-डोर मॉडल की तरह टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील और लैडर, और स्नॉर्कल दिया गया है।
गुरखा 5-डोर : इंटीरियर डिजाइन
कंपनी ने फिलहाल गुरखा 5-डोर मॉडल के केबिन की डिटेल्स शेयर नहीं की है, लेकिन इससे पहले जारी हुए स्पाय शॉट्स से संकेत मिल चुके हैं कि इसमें डार्क ग्रे कलर केबिन थीम दी जाएगी। अनुमान है कि गुरखा के लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को थ्री-रो लेआउट में पेश किया जा सकता है और इसमें दूसरी और तीसरी रो पर बेंच और केप्टेन सीटें दी जा सकती हैं।
अपकमिंग कार में डेशबोर्ड के बीच में 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, फ्रंट और रियर (दूसरी रो पर) पावर विंडो और मल्टीपल वेंट्स के साथ मैनुअल AC जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। सेफ्टी के लिए कार में डुअल एयरबैग, रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।
4 व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आएगी नई गुरखा
फोर्स गुरखा 5-डोर मॉडल में 3-डोर वर्जन में मिलने वाला 2.6-लीटर की डीजल इंजन दिया जा सकता है, जो 90 PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लेकिन इस इंजन को थोड़ा ट्यून करके पेश किया जा सकता है। कंपनी ने ये इंजन मर्सिडीज से लिया है।
ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ फोर-व्हील-ड्राइवट्रेन और लो-रेंज ट्रांसफर केस मिलना जारी रहेगा। 5-डोर मॉडल सेंटर कंसोल पर ड्राइवर की सीट के बगल में स्थित शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई 4WD नॉब से लैस होगा। इसकी तुलना में 3-डोर अलग-अलग फ्रंट और रियर डिफ-लॉक लीवर के साथ आता था।
[ad_2]
Source link