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नई दिल्ली30 मिनट पहले
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हुंडई मोटर इंडिया अपनी CNG गाड़ियों को भारतीय बाजार में टाटा की तरह ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हाल ही में डुअल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के लिए नया ट्रेडमार्क फाइल किया है। इसके साथ ही कंपनी अपने CNG मॉडल्स को नए नाम दे सकती है।
वर्तमान में हुंडई अपने किफायती मॉडल जैसे ग्रैंड i10 निओस, ऑरा और एक्सटर के साथ फैक्ट्री फिटेड सिंगल-सिलेंडर CNG किट पेश करती है। इस फैसले के साथ दक्षिण कोरियाई कंपनी की टाटा मोटर्स की ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ आने वाली i-CNG कारों को टक्कर देगी।
हुंडई ने इस साल मई में Hy-CNG और Hy-CNG Duo नामों का ट्रेडमार्क फाइल किया है। निचले स्तर के मॉडल्स के लिए Hy-CNG सिंगल-सिलेंडर किट और प्रीमियम कारों को Hy-CNG Duo नाम के साथ ट्विन-सिलेंडर किट मिलेगी।
सिर्फ टाटा का गाड़ियों में डुअल-सिलेंडर CNG तकनीक
टाटा मोटर्स फिलहाल भारत में डुअल-सिलेंडर CNG तकनीक इस्तेमाल करने वाली एकमात्र कंपनी है, जिसे पिछले साल पेश किया गया था। यह तकनीक अभी अल्ट्रोज, टियागो, पंच और टिगोर सहित सभी CNG कारों में अवेलेबल है।
ज्यादा बूट स्पेस से सामान रखने की दिक्कत खत्म
डुअल-सिलेंडर तकनीक में कार के बूट स्पेस में एक बड़े सिलेंड के बजाय दो छोटे CNG सिलेंडर लगाए जाते हैं। इससे एक बड़े CNG सिलेंडर वाली पारंपरिक CNG कार की तुलना में बूट स्पेस बढ़ जाता है। जबकि सिंगल सिलेंडर CNG कार में न के बराबर बूट स्पेस बचता है।
इससे लंबे सफर पर जाने के लिए लगेज रखने की दिक्कत होती है, जबकि ट्विन-सिलेंडर टेक्नीक में ये समस्या नहीं होती। हालांकि हुंडई मोटर इंडिया ने अभी तक इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है।
ग्रैंड i10 निओस सबसे सस्ती CNG कार
हुंडई के भारतीय पोर्टफोलियो में ग्रैंड i10 निओस वर्तमान में सबसे सस्ती CNG कार है, जिसकी कीमत 7.68 लाख रुपए से शुरू होती है। ऑरा CNG की कीमत 8.31 लाख रुपए से 9.05 लाख रुपए के बीच है, जबकि एक्सटर CNG की कीमत 8.43 लाख रुपए से 9.16 लाख रुपए के बीच है।
यह देखना अभी बाकी है कि क्या हुंडई डुअल-सिलेंडर तकनीक के साथ CNG कारों के साथ कुछ नए फीचर्स भी पेश करेगी या अधिक वेरिएंट के साथ CNG लाइन-अप को व्यापक बनाएगी।
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