[ad_1]
डीएनडी (Delhi Noida Direct Flyway) पर सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। डीएनडी पर दिल्ली से आकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ जाने के लिए बने लूप की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। यहां पर एक अतिरिक्त लेन बनाने की तैयारी है।
डीएनडी (Delhi Noida Direct Flyway) पर सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है।डीएनडी पर दिल्ली से आकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ जाने के लिए बने लूप की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। यहां पर एक अतिरिक्त लेन बनाने की तैयारी है। इसके अलावा फिल्म सिटी मार्ग के ऊपर पुल को भी चौड़ा किया जाना प्रस्तावित है। इस योजना पर नोएडा प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। लूप की चौड़ाई कम होने की वजह से व्यस्त समय में डीएनडी पर रोजाना लोगों को दो-तीन किलोमीटर तक जाम झेलना पड़ रहा है।
डीएनडी पर दिल्ली से आते समय नोएडा में तीन तरफ ट्रैफिक जाता है। पहला, सीधे सेक्टर-3 रजनीगंधा अंडरपास होते ही मास्टर प्लान रोड नंबर-1 की तरफ। दूसरा, लूप से उतरकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ और तीसरा सेक्टर-14ए, 15ए की तरफ। इनमें से करीब 60-70 प्रतिशत वाहन लूप से उतर नेाएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे की तरफ जाते हैं। इस लूप पर वाहनों का अधिक दबाव होने से जाम लगता है।
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि फिल्म सिटी रास्ते के ऊपर डीएनडी पर बने पुल की चौड़ाई को भी बढ़ाया जाना है। पुल और लूप की चौड़ाई बढ़ाने के लिए सर्वेक्षण और डिजाइन का काम उत्तर प्रदेश की संस्था सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवॉयरमेंट स्टडी लखनऊ को सौंपा गया है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर काम को आगे बढ़ाया जाएगा।
फिल्म सिटी ओर सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का काम शुरू : चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर की ओर जाते समय फिल्म सिटी के सामने सड़क चौड़ीकरण का काम शुरू हो गया है। यहां बिजली के सभी पोल हटाने के बाद खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-3 रजनीगंधा अंडरपास की तरफ से आकर ग्रेनो की ओर जाने के लिए उतरने वाले लूप के पास से काम शुरू किया गया है। अलग-अलग जगह टुकड़ों में फुटपाथ और अन्य चीजें हटाकर करीब 300 मीटर हिस्से में सड़क चौड़ी की जाएगी। यह काम तीन-चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा। वाहनों के दबाव के मुकाबले सड़क कम चौड़ी होने के कारण व्यस्त समय में जाम लगा रहता है।
एक लेने बढ़ने से लोगों को राहत मिलेगी
नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल की जिम्मेदारी संभाल रहे महाप्रबंधक एसपी सिंह का कहना है कि अभी व्यस्त समय में शाम के समय डीएनडी पर दिल्ली से आते समय 2-3 किलोमीटर तक वाहनों की लाइन लग जाती है। इसकी वजह ग्रेनो ओर जाने वाले लूप का कम चौड़ा होना है। इस लूप पर वाहनों का दबाव सबसे ज्यादा है। लूप पर एक अतिरिक्त लेन बन जाने पर जाम की समस्या काफी कम हो जाएगा। जाम का दायरा लूप से 50- 100 मीटर तक रह सकता है।
चिल्ला की ओर काम शुरू होने में वक्त लगेगा
महामाया फ्लाईओवर से चिल्ला बॉर्डर की तरफ जाने वाले रास्ते पर भी सुबह-शाम जाम की समस्या होती है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां वाहनों की संख्या के हिसाब से सड़क कम चौड़ी है। इस हिस्से में भी सड़क चौड़ी किया जाना प्रस्तावित है, लेकिन यहां पर दलित प्रेरणा स्थल के निर्माण का हिस्सा, एफओबी व अधिक संख्या में पेड़ बाधक बने हुए हैं। दलित प्रेरणा स्थल के हिस्से को तोड़ने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने दलित प्रेरणा स्थल प्रबंधन से बात की है। प्रबंधन को इसके लिए लखनऊ स्तर पर बनी कमेटी से मंजूरी लेनी होगी। ऐसे में इस सड़क को चौड़ा करने में वक्त लगेगा।
फिल्म सिटी रास्ते पर नया पुल बनेगा
फिल्म सिटी रास्ते पर डीएनडी को जोड़ने के लिए अभी एक पुल बना हुआ है। इस पुल को चौड़ा करने के अलावा एक नया पुल बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके लिए मौके पर जगह का सर्वे का काम चल रहा है। यह नया छोटा पुल सेक्टर-15ए की ओर बन सकता है। नोएड विकास प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि पुल चौड़ा करने या नया बनाने, दोनों विकल्पों को लेकर सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके बाद आगे का फैसला होगा।
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने कहा, ”डीएनडी पर दिल्ली से आते समय पुल और लूप की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इससे जाम में कमी आएगी। इसके लिए प्रकिया शुरू कर दी गई है।”
[ad_2]
Source link