[ad_1]
US Elections 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान विज्ञापन और दान की लड़ाई पहले से कहीं अधिक तेज होती दिखी. इस दौरान उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस का चेहरा विशाल लास वेगास स्फीयर पर दिखाया गया, जिससे इतिहास के सबसे महंगे राजनीतिक विज्ञापन के लिए प्रतिदिन 450,000 डॉलर की कमाई हुई. यह कदम इस चुनावी मौसम में कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक स्पॉटलाइट में आने के बाद से बनाए गए लगभग 1 बिलियन डॉलर के युद्ध कोष का एक छोटा-सा हिस्सा है. एक ओर जहां फंड जुटाने में डेमोक्रेट एक्टब्लू की शक्ति का लाभ उठा रहे हैं, जिसने 113 मिलियन डॉलर से अधिक दान जुटाए हैं. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी ने फंड रेसिंग ईंजन विनरेड पर जवाबी हमला किया.
‘ब्लूमबर्ग’ के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहले चुनावी उम्मीदवार, राजनीतिक समूहों और पीएसी ने अभी तक कुल 14.7 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं, जो इस चुनाव में खर्च की गई राशि का करीब 92 प्रतिशत हैं. फेडरल इलेक्शन कमिटि के अनुसार, 2024 के चुनाव के दौरान एलन मस्क जैसे बड़े बिजनेसमैन नामों से लेकर छोटे नामों कर 11,000 से अधिक राजनीतिक समूहों ने दान दिया है. वहीं, 100,000 डॉलर से ज्यादा खर्च किए गए. आउटलेट ने रिपोर्ट में बताया कि दोनों राजनीतिक दलों ने 113 मिलियन डॉलर से अधिक दान जमा किए और अभियानों और समितियों को संयुक्त रूप से 4.5 बिलियन डॉलर बांटे.
ट्रंप और हैरिस को किस-किसने दिया दान?
अमेरिकी राष्ट्रपति की चुनावी दौड़ में शामिल दोनों उम्मीदवार, रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस, एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. एक ओर जहां रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का अधिकतम दान उनकी अमीर समर्थकों से आ रहा है. इसमें तीन नाम प्रमुख हैं. पहला नाम अरबपति एलन मस्क, मिरियम एडेनसन और एक निवेशक टिमोथी मेलन का नाम शामिल है. वहीं, दान के दौड़ में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की स्थिति काफी बेहतर है. कमला हैरिस को अमीर समर्थकों के साथ नियमित दानकर्ताओं ने भी दान दिया है. हैरिस के अभियान ने ट्रंप के 355 मिलियन डॉलर के मुकाबले 875 मिलियन डॉलर की राशि खर्च करने का प्रयास किया है.
यह भी पढ़ेंः रूस को हथियार बेच रही थीं भारतीय कंपनियां! गुस्साए अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम
[ad_2]
Source link